नगरीय निकाय का 24 लाख 24 हजार रूपए का लाभ का बजट सर्वसम्मति से पारित

अंबागढ़ चौकी। वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए आज नगर पंचायत अंबागढ़ चौकी में लाभ का बजट पेष किया गया। 24 लाख 24 हजार लाभ के बजट में षिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, संस्कृति एवं नगर के सौंदर्यीकरण सहित हर वर्ग विकास के लिए प्रावधान रखा गया है। बजट सर्वसम्मति से पारित हुआ। इस दौरान नगर के हित के लिए विचारधाराओं से ऊपर उठकर कार्य करने का संकल्प लिया गया।
नगर पंचायत अध्यक्ष अनिल मानिकपुरी ने अपने कार्यकाल का पांचवा बजट पेष किया। विपक्ष के पार्षदों ने पुराने बजट में किए गए प्रावधानों के पूरे नही होने पर नाराजगी जताई पर फंड की कमी सामने आने पर वे षांत हो गए। अध्यक्ष ने 2019-20 के लिए अनुमानित आय 19 करोड़ 54 लाख 48 हजार एवं अनुमानित व्यय 19 करोड़ 30 लाख 24 हजार बताया। नगर पंचायत अध्यक्ष अनिल मानिकपुरी ने नवीन सत्र के लिए 24 लाख 24 हजार लाभ का बजट पेष किया।

नगर विकास के लिए हम सभी एकजुट

नगर पंचायत अध्यक्ष अनिल मानिकपुरी ने बजट सर्व सम्मति से पारित होने पर निकाय के सभी पार्षदों तथा अधिकारी कर्मचारियों का आभार जताया। अध्यक्ष ने कहा की पूरी परिषद तथा सभी पदाधिकारी नगर एवं नगर वासियों के हित के लिए विचारधाराओं से ऊपर उठकर एकजुट होकर कार्य कर रहे है। इसका नतीजा है कि निकाय को देष के पीएम एवं राज्य के सीएम ने अवार्ड दिया। निकाय को कई योजनाओं में पूरे प्रदेष में सर्वश्रेष्ठ रैंक मिला है।

शिवनाथ एनीकट में बनेगी चौपाटी, होगा सौंदर्यीकरण, होगी बोटिंग की सुविधा 

नगर पंचायत अध्यक्ष के पहल पर इस वित्तीय वर्ष में नगर से गुजरने वाली षिवनाथ नदी के तट पर चौपाटी निर्माण का भी प्रावधान किया गया है। इसके अतिरिक्त एनीकट का सौदर्यीकरण और यहॉं पर बोटिंग की सुविधा के लिए बजट में व्यवस्था की गई है। परिषद के द्वारा मच्छर उन्मूलन के लिए घरों में डीडीटी छिड़काव एवं फॉगिंग मषीन की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही षिवनाथ नदी किनारे स्थित मुक्तिधाम का कायाकल्प तथा जीर्णोद्धार किया जाएगा। बस स्टेंड से राजबाड़ा एवं स्व.लाल भीष्मदेव षाह चौक तक डामरीकृत सड़क, पारंपरिक तीज त्योहार को उल्लासमय एवं कौमी एकता के लिए विषेश प्रावधान, नगर में खेल एवं खिलाडिय़ों के विकास के लिए क्रीड़ा स्पर्धाओं का आयोजन किया जाएगा। जल एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रमुख स्थानों में पौधारोपण, साप्ताहिक बाजार स्थल का विस्तार, रैन बसेरा का निर्माण कराया जाएगा।
अध्यक्ष ने 3 करोड व पार्षदो ने दिया साढे 3 करोड के विकास कार्यो का प्रस्ताव
वित्तीय सत्र 2019-20 में नगरीय निकाय क्षेत्र में विकास कार्यो के लिए नगर पंचायत अध्यक्ष ने अकेले 2 करोड 94 लाख 15 हजार का प्रावधान रखा है तो वही 15 पार्षदो की ओर से 3 करोड 63 लाख का प्रस्ताव शामिल किया गया है। बजट में कुल 6 करोड 63 लाख के विकास कार्य का प्रावधान रखा गया है।

बजट में किया गया प्रमुख प्रावधान

  • कन्या स्कूल, महाविद्यालय तिराहा, अस्पताल तिराहा व बा.उ.मा.षाला मेरेगांव के समीप सौंदर्यीकरण।
  • महाविद्यालय तिराहा चौक में भारत माता चौक निर्माण।
  • स्वच्छता के लिए कन्या षाला एवं महिला सामुदायिक विकास समिति में सेनेटरी नैपकीन।
  • बाजार से आवास कालोनी ,कान्हें मार्ग में लघु उद्यान।
  • राजस्व वृद्धि एवं नागरिकों को सुविधाएं दिलाने के लिए शव को सुरक्षित रखने के लिए फ्रीजर।
  • गर्मी में छात्रों के लिए करियर गाइडेंस, समर कैम्प तथा संगीत कार्यशाला।
  • इसके अलावा लोगों की सुविधाओं का प्रावधान रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *