वन क्षेत्रों मे पत्थरों की अवैध खुदाई, विभाग मौन

मगरलोड। वन विभाग रेंज कार्यालय मोंहदी अंतर्गत ग्राम मोंहदी, जामली, राजपुर, सरगी, बेलोरा के वनक्षेत्रों में पत्थरों की अवैध खुदाई एवं परिवहन धड़ल्ले से हो रही है। ग्रामवासियों की शिकायत पर स्थल निरीक्षण से मालुम हुआ कि मोंहदी, जामली, राजपुर, बेलोरा के जंगलो से पानी संग्रहित स्थल पर पत्थरों को ब्लास्टिंग कर तोड़ा जाता है। इसी प्रकार बेलोरा जलाशय स्थल पर से पत्थर माफिया द्वारा मगरलोड क्षेत्र में तटबंध निर्माण ठेकेदार को अब तक सैकड़ो टैऊक्टर पत्थर बेंचा जा चुका है।

उक्त चारों गांव पाहंदा सर्किल अंतर्गत आता है। जहां वनो की सुरक्षा के लिए डिप्टी रेंजर, वनरक्षक सहित दर्जनों कर्मचारी कार्यरत है। अधिकारी, कर्मचारियों की ड्युटी के बाद भी पत्थरों की अवैध खुदाई, एवं परिवहन दिन के उजाले में खुलेआम टैऊक्टर, हाईवा, ट्रक से की जा रही है। ग्राम मोंहदी में वनोपज जांच नांका बैरियर स्थापित है। जिसका प्रभारी डिप्टीरेंजर, वनरक्षक, एवं सहायक कर्मचारी की ड्युटी लगी हुई है।

जांच नाका प्रभारी डिप्टी रेंजर संतोष मेश्राम से चर्चा करने पर बताया जांच नाका में लकड़ी का अवैध परिवहन की जांच होती है मगर पत्थर, मुरूम की अवैध परिवहन की जांच एवं कार्यवाही नहीं करते है। जांच प्रभारी ने यह भी बताया कि पत्थर एवं मुरूम की अवैध परिवहन होता है। पांहदा सर्किल डिप्टी रेंजर गोस्वामी से चर्चा करने पर बताया कि उन्हे मालुम नहंी है। कर्मचारियो से पूछकर बता सकता हू। मोंहदी रेंज वन परिक्षेत्र अधिकारी यशवंत डहरिया से मोबाईल पर संम्पर्क की गई किन्तु बात नहीं हो पाया जिससे उनका पक्ष नहीं लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *