उपलब्धियों का श्रेय टीम वर्क को : सिंह

राजनांदगांव। कलेक्टर भीम सिंह ने समय-सीमा की साप्ताहिक बैठक में आज जिले में विभिन्न शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों में मिली उपलब्धियों का श्रेय टीम वर्क को दिया। उन्होंने कहा कि अधिकारियों-कर्मचारियों की मेहनत और लगन से राजनांदगांव जिला योजनाओं के क्रियान्वयन में आगे रहा। उन्होंने कहा कि प्रदेश स्तर पर राजनांदगांव जिले की एक अलग पहचान है। श्री सिंह ने कहा कि सभी अधिकारियों-कर्मचारियों का भरपूर सहयोग मिला। मेरी पूरी कोशिश रही कि राजनांदगांव जिला विकास में हमेशा आगे रहे। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी चंदन कुमार, अपर कलेक्टर द्वय एके बाजपेयी, ओंकार यदु, संयुक्त कलेक्टर एमडी तिगाला, सहायक कलेक्टर रोहित व्यास सहित जिला मुख्यालय के अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित विकासखंड मुख्यालयों के प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर भीम सिंह ने कहा कि हर कार्य को अच्छे से करने की राह पर चल पड़ेंगे तो हमेशा अच्छा ही कार्य होगा और सराहनीय उपलब्धि भी मिलेगी। भीम सिंह ने राजनांदगांव जिले में सामाजिक विकास के मामले विशेषकर कुपोषित बच्चों को सुपोषित बनाने में मिली कामयाबी की विशेष रूप से चर्चा की और कहा कि जिले में शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास के लिए और अधिक कार्य करने की जरूरत है। कलेक्टर ने कहा कि जिला प्रशासन के संवरता बचपन अभियान सफलता के सोपान तय कर रहा है। अभियान के तहत 20 हजार बच्चों को कुपोषण की समस्या से निजात मिली है। श्री सिंह ने कहा कि जिले में मॉडल स्कूल सफलतापूर्वक संचालित हो रहा है, खनिज न्यास की राशि से आईआईटी जैसी प्रौद्योगिकी संस्थानों में प्रवेश परीक्षा की तैयारियों के लिए कोचिंग सुविधा उपलब्ध कराई गई। इसके शानदार परिणाम आए हैं। जिले के 12 प्रतिभावान बच्चों ने आईआईटी मेन्स में सफलता पाई है। कलेक्टर ने कहा कि काम के प्रति समर्पण की भावना होनी चाहिए। हर नई जगह पर विकास के नये कार्य करने का मौका मिलता है। काम करने के लिए हर जगह अच्छी होती है और बेहतर कार्य करने से आत्म संतुष्टि मिलती है। शासकीय सेवा में हर अधिकारी-कर्मचारी को आम जनता के हित में परिणाम मूलक काम करने की कोशिश करनी चाहिए।
कलेक्टर ने कहा कि जिले के 7 विकासखंड मुख्यालयों में खोले जा रहे कैरियर काउसिलिंग सेन्टरों में युवाओं को कैरियर बनाने के लिए मार्गदर्शन दिया जाएगा। उम्मीद है कि ये सेन्टर युवाओं के लिए मील के पत्थर साबित होंगे। नक्सल हिंसा पीडि़त विकासखंड मुख्यालय मानपुर में आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से युक्त स्वास्थ्य केन्द्र तेजी से विकसित हो रहा है। क्षेत्र के जरूरतमंद लोगों को इस केन्द्र में इलाज की अच्छी सुविधा मिलेगी। टेडेसरा के बीपीओ से जिले के युवाओं को रोजगार का अवसर मिल रहा है। श्री सिंह ने कहा कि अधिकारियों-कर्मचारियों के समन्वय एवं सहयोग से विधानसभा चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। कलेक्टर ने कहा कि पीरिएड्स की भ्रांतियों को दूर करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा चुप्पी तोड़ो अभियान चलाया गया। इसके लिए गठित ट्रेनर टीम की सदस्यों पेडवूमेन के रूप में स्कूली छात्र-छात्राओं तथा महिलाओं को सेनिटरी नैपकिन के उपयोग के लिए जागरूक करने का काम सफलता पूर्वक किया है।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री चंदन कुमार ने कहा कि अधिकारियों-कर्मचारियों में संवेदनशीलता जरूरी होती है। संवेदनशील होंगे तो दायित्वों को पूरा करने में कामयाब होंगे और अच्छे इंसान भी बनेंगे। श्री कुमार ने कहा कि कलेक्टर श्री भीम सिंह के मार्गदर्शन में राजनांदगांव जिले में एक नई कार्य संस्कृति विकसित हुई, जिसमें हर अधिकारी जरूरत के अनुरूप हर कार्य करने के लिए तैयार रहते थे। उन्होंने कहा कि अधिकारी-कर्मचारी कलेक्टर श्री सिंह के निर्देशों को चुनौती के रूप में सहजता से स्वीकार करते थे और अपना काम पूरा करते थे। प्रदेश सरकार की प्राथमिकता वाली योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी के क्रियान्वयन की दिशा में राजनांदगांव जिले में अच्छी शुरूआत हो गई है। कलेक्टर भीम सिंह और जिला पंचायत के सीईओ चंदन कुमार ने सभी अधिकारियों से मिले सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।
बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भी अपने विचार व्यक्त किए। अधिकारियों ने कहा कि कलेक्टर भीम सिंह के मार्गदर्शन में एक नई दृष्टि और नई सोच के साथ विभागीय काम-काज को पूरा करने का मौका मिला। सभी अधिकारियों ने स्वीकार किया कि बेहतर से बेहतर कार्य करने की प्रेरणा कलेक्टर से मिलती थी। चुनौती पूर्ण कार्य को समय पर पूरा करने की प्रवृत्ति अधिकारियों-कर्मचारियों में विकसित हो गई है। श्री सिंह विभागीय काम-काज के दौरान आने वाली समस्याओं को ध्यान से सुनकर उनका हल भी बताते थे। उन्होंने कहा कि जरूरत पडऩे पर उनका संरक्षण भी मिलता रहा है। कलेक्टर श्री सिंह की बेहतर करने के बाद और बेहतरीन करने की कोशिश से हमेशा प्रेरणा मिलेगी। सभी अधिकारियों-कर्मचारियों ने कलेक्टर भीम सिंह और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को अपनी शुभकामनाएं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *