नए राशनकार्ड को लेकर गंडई के नागरिक परेशान

गंडई। गंडई में राशन कार्ड को लेकर बीते कई वर्षों से दिक्कतें है । सभी वार्डो के आवेदन नगर पंचायत कार्यालय में जमा है लेकिन आवेदन में कमी के चलते नया राशन कार्ड नही बन पा रहा है । नागरिकों को सही जानकारी के न होने से समस्या का हल नही निकल पा रहा है । लोकसेवा केंद्र में आवेदन का पंजीयन तो कर दिया जाता है लेकिन जानकारी पूरी नही दी जाती है । लिहाजा कम पढ़े लिखे व अनपढ़ भटकने की मजबुर है ।
ताजा मामला ज्योति यादव पति पारस यादव निवासी वार्ड नं. 10 का है । राशनकार्ड का आवेदन जमा करने के समय हितग्राही असंगठित कर्मकार योजना के लिए बनाए जानेवाले कार्ड की छायाप्रति जमा करने के लिए कहा गया । जिसके लिए आवेदक ने लोक सेवा केंद्र में निर्धारित प्रारूप में फार्म आवेदन शुल्क के साथ जमा कर दिया । हितग्राही ज्योति यादव का आवेदन नम्बर 42553893 लोक सेवा केंद्र में दिया गया । अब पारस यादव के द्वारा असंगठित कर्मकार योजना का पंजीयन नम्बर मांगा गया तो जानकारी नही होने की बात सेवा केंद्र में दी गयी । पूछने पर उसे कहा गया कि राजनांदगांव जाकर पता कीजिए हमें नही मालूम है । पारस यादव को सही जवाब ही नही मिल रहा है ।
नए राशनकार्ड के लिए ये दस्तावेज चाहिए
निर्धारित प्रारूप में आवेदन फार्म, परिवार के सभी का आधारकार्ड, सभी की फ़ोटो, असंगठित कर्मकार पंजीयन , बैक एकाउंट सभी दस्तावेज की छायाप्रति के साथ लोकसेवा केंद्र में पंजीयन कराकर नगरपंचायत में जमा करना होता है ।
सैकड़ो राशनकार्ड के आवेदन
गंडई निकाय में एक से पंद्रह वार्ड में नए राशनकार्ड बनवाने के लिए सैकड़ो लोगों ने आवेदन किया है । कई माह बाद में आचारसंहिता व दस्तावेज में त्रुटि व लोकसेवा केंद्र की लापरवाही से कार्ड नही बन पाया है । लिहाजा आम नागरिक निकाय के चक्कर लगा रहे है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *