डॉ आरिफ अल्वी पाकिस्तान के 13वें राष्ट्रपति घोषित, नौ सितंबर को लेंगे पद की शपथ

नई दिल्ली| इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने के बाद उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के लिए एक और खुशखबरी आई है. पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने बुधवार को डॉ आरिफ अल्वी को आधिकारिक रूप से देश का 13वां राष्ट्रपति घोषित कर दिया है. डॉ आरिफ अल्वी को आधिकारिक मतगणना में 352 वोट मिले जोकि उनके दो प्रतिद्वंद्वियों के सम्मिलित वोटों से 44 ज्यादा थे. डॉ अल्वी ने त्रिकोणीय मुकाबले में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ऐतजाज एहसन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के उम्मीदवार मौलान फज्ल उर रहमान को हराया है.

पाकिस्तानी अखबार ‘डॉन’ ने निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी किए गए फॉर्म 7 के हवाले से अपनी खबर में बताया कि मंगलवार को हुए चुनाव में रहमान और एहसन को क्रमश: 184 और 124 वोट मिले, 69 वर्षीय डॉ अल्वी को 352 वोट मिले थे. मंगलवार को हुए चुनाव के नतीजे बुधवार को चुनाव आयोग मुख्यालय में तीनों उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में तैयार किए गए थे.

मुख्य चुनाव आयुक्त न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) सरदार मुहम्मद रजा इन नतीजों में निर्वाचन अधिकारी थे. चुनाव आयोग ने आधिकारिक नतीजे संघीय सरकार के पास भेज दिए हैं जो देश के 13वें राष्ट्रपति के रूप में डॉ अल्वी के नाम की अधिसूचना जारी करेगी. नवनिर्वाचित राष्ट्रपति नौ सितंबर को पद की शपथ लेंगे. वर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का पांच साल का कार्यकाल आठ सितंबर को पूरा हो रहा है.

इमरान खान के करीबी हैं डॉ आरिफ अल्वी

डॉ आरिफ अल्वी को इमरान खान का काफी करीबी बताया जाता है. डॉ अल्वी सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं. इससे पहले डॉ अल्वी ने 25 जुलाई के हुए आम चुनाव में एनए247 (कराची) सीट से नेशनल असेंबली का चुनाव जीता था.वह 2013 के आम चुनाव में भी नेशनल असेंबली के लिए निर्वाचित हुए थे. वह 2006 से 2013 के बीच पार्टी के महासचिव थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *