रमन सरकार का बड़ा फैसला, धान खरीदी के साथ ही किसानों को मिलेगा समर्थन मूल्य और बोनस की राशि

रायपुर| विधानसभा चुनाव के ठीक पहले प्रदेश की रमन सरकार ने कैबिनेट में बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने किसानों को इस साल का 300 रुपए धान बोनस देने के फैसले पर मुहर लग गई है. बीजेपी ने चुनावी घोषणा पत्र में किसानों को 300 रुपए बोनस देने का वादा किया था. सरकार ने करीब 75 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा है.कैबिनेट में 2400 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है. कैबिनेट में इस बात पर भी चर्चा की गई है कि इस बजट को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर अनुपूरक बजट में पास किया जाएगा.

बुलाया जाएगा विशेष विधानसबा सत्र
इसके लिए 11-12 सितंबर को दो दिवसीय सत्र आहूत करेंगे, इसके लिए राज्यपाल से अनुमति मांगी गई है. राज्य सरकार के इस फैसले से लगभग 13 लाख किसानों को फायदा मिलेगा. राज्य सरकार यह सुनश्चित करने की तैयारी कर रही है कि किसानों को यह बोनस दीपावाली के पहले ही बांट दिए जाए. कैबिनेट की बैठकम में यह भी फैसला लिया गया है कि 19 हजार 832 अपराध वापस लिए जाएंगे. वन क्षेत्रों में रहने वाले वनवासियों के लिए ये बड़ा फैसला माना जा रहा है. इसमें 20 हजार रुपए तक के जुर्माने के मामले शामिल होंगे.

ये है धान का समथर्न मूल्य
कॉमन धान के लिए 1750 रुपए
एग्रेड के लिए 1770 रुपए
15 क्विंटल प्रति एकड़ धान ही बेच जाएंगे किसान
सीधे किसानों के खाते में जाएंगे पैसे

4 जुलाई को एक प्रेस कांफ्रेंस में ही मुख्यमंत्री ने कहा था-किसानों को मिलेगा बोनस
4 जुलाई को आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने ही बात की जानकारी पत्रकारों को दी थी कि किसानों को 300 रुपए का बोनस दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस वर्ष 2017 का बोनस वर्ष 2018 में विकास यात्रा के दौरान वितरित किया जाएगा. तब वे प्रदेश भाजपा कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे उन्होंने तभी कह दिया था कि “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मामले में सहमति मिल गई है. इससे प्रदेश के 13 लाख किसानों को सीधे तौर पर फायदा मिलेगा. इसके पूर्व सन 2013-14 में सरकार ने 2,374 करोड़ रुपये बोनस के तौर पर बांटे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *