अटल विकास यात्रा 5 सितंबर से 5 अक्टूबर तक, अमित शाह डोंगरगढ़ से दिखाएंगे हरी झंडी, पीएम मोदी भी होंगे शामिल

रायपुर| चुनाव के ठीक पहले रमन सरकार की विकास यात्रा के दूसरे चरण की रणनीति तैयार कर ली गई है. सीएम हाउस में आज मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक की मौजूदगी में यात्रा के लिए बनाए गए प्रभारियों की एक अहम बैठक बुलाई गई. इस बैठक में संगठन स्तर पर जिम्मेदारियां सौंपी गई है. संगठन नेताओं से यात्रा का रूटचार्ट भी साझा किया गया है. विकास यात्रा के दूसरे चरण को अटल बिहारी बाजपेयी को समर्पित करते हुए अटल विकास यात्रा नाम दिया गया है. इसका आगाज 5 सितंबर को डोंगरगढ़ में बमलेश्वरी देवी के दर्शन के साथ होगा. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अटल विकास यात्रा का हिस्सा बनेंगे. पीएमओ ने उनके दौरे की सहमति दे दी है, हालांकि उनका कार्यक्रम फिलहाल सामने नहीं आया है. सीएम हाउस में हुई बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने अटल विकास यात्रा का रूटमैप सामने रखा. उन्होंने बताया कि यात्रा 5 सितंबर से शुरू होकर 5 अक्टूबर तक चलेगी. कौशिक ने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह पांच से सात सितम्बर तक सात जिलों – राजनांदगांव, बिलासपुर, जशपुर, रायपुर, बलौदाबाजार-भाटापारा, गरियाबंद और महासमुंद के विभिन्न स्थानों का तूफानी दौरा करेंगे.
कौशिक ने कहा कि डॉ. रमन सिंह रायपुर से सवेरे 11 बजे हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर 11.30 बजे डोंगरगढ़ आएंगे और वहां मां बम्लेश्वरी के मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद दोपहर 12 बजे से 1.30 बजे तक विशाल जनसभा में शामिल होंगे और वहां से हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर बिलासपुर जिले के तखतपुर आएंगे. दोपहर 3.40 से 4.40 बजे तक तखतपुर में आमसभा को सम्बोधित करने के बाद वहां से हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर शाम पांच बजे तिफरा पहुंचेंगे. तिफरा में शाम पांच से 5.30 बजे तक शिक्षक दिवस समारोह में और 5.30 से 6.00 बजे तक स्वागत सभा में शामिल होने के बाद विकास रथ में शाम छह बजे तिफरा से रवाना होंगे और बिलासपुर तक रोड शो करेंगे. डॉ. सिंह बिलासपुर पहुंचकर सर्किट हाऊस में रात्रि 8 से 8.30 बजे तक मीसाबंदियों से मुलाकात करने के बाद वहां रात्रि विश्राम करेंगे. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अगले दिन 6 सितंबर को बिलासपुर में सवेरे 9.30 से 10 बजे तक प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद टाऊन हॉल में छात्र-छात्राओं के कार्यक्रम में शामिल होंगे. वे इस कार्यक्रम के बाद सवेरे 11 बजे बिलासपुर से हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर 11.40 बजे जशपुर जिले के तहसील मुख्यालय बगीचा आएंगे और वहां आमसभा को सम्बोधित करने के बाद हेलीकॉप्टर द्वारा अपरान्ह तीन बजे रायपुर जिले के खरोरा पहुंचेंगे. मुख्यमंत्री खरोरा में आयोजित स्वागत सभा को सम्बोधित करने के बाद विकास रथ में अपरान्ह 3.40 बजे ग्राम भैंसा (विकासखण्ड-आरंग) तथा शाम 4.10 बजे बलौदाबाजार जिले के ग्राम संडी में आयोजित स्वागत कार्यक्रमों में शामिल होकर शाम 5.30 बजे जिला मुख्यालय बलौदाबाजार पहुंचेंगे. डॉ. सिंह बलौदाबाजार में रात्रि 7.30 से 8.30 बजे तक बैठक में शामिल होने के बाद वहां सर्किट हाऊस में रात्रि विश्राम करेंगे. वे अगले दिन सात सितम्बर को बलौदाबाजार में सवेरे 10 से 10.30 बजे तक प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद 11 बजे हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर 11.45 बजे गरियाबंद जिले के ग्राम अमलीपदर आएंगे और वहां आमसभा को सम्बोधित करने के बाद हेलीकॉप्टर द्वारा दोपहर 12़.45 बजे रवाना होकर 1.15 बजे महासमुंद जिले के चण्डी मंदिर (बागबाहरा) पहुंचेंगे. मुख्यमंत्री वहां मंदिर दर्शन के बाद बागबाहरा में दोपहर 1.30 से दो बजे तक स्वागत सभा को सम्बोधित करेंगे और अपरान्ह 3.30 बजे विकास रथ में रवाना होकर 3.45 बजे खल्लारी आएंगे, जहां स्वागत सभा को सम्बोधित करने के बाद शाम 4.30 बजे ग्राम मामाभांचा और शाम पांच बजे झालखम्हरिया में आयोजित स्वागत कार्यक्रमों में शामिल होंगे. वे इसके बाद शाम 5.30 बजे जिला मुख्यालय महासमुंद आएंगे और वहां शाम 5.30 से 6 बजे तक विशाल आमसभा को सम्बोधित करने के बाद रात्रि आठ बजे रायपुर लौट आएंगे.
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में इस बार राज्य व्यापी विकास यात्रा का पहला चरण 12 मई से शुरू होकर 14 जून को सम्पन्न हुआ था. केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 12 मई को दंतेवाड़ा में दंतेश्वरी माता के मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ इस यात्रा का शुभारंभ किया था. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 जून को भिलाई नगर में आयोजित विशाल जनसभा में विकास यात्रा के प्रथम चरण के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *