पीएम मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक बयान देने वाले मणिशंकर अय्यर की कांग्रेस में वापसी

नई दिल्ली| अपने विवादित बयानों के चलते अक्सर सुर्खियों में रहने वाले मणिशंकर अय्यर की कांग्रेस में वापसी हो गई है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मणिशंकर अय्यर का निलंबन तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है . पिछले साल गुजरात विधानसभा चुनाव के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सन्दर्भ में ‘नीच किस्म का आदमी’ वाली विवादित टिप्पणी करने की वजह से अय्यर को पार्टी से निलंबित कर दिया गया था .

कांग्रेस के संगठन महासचिव अशोक गहलोत की ओर से जारी बयान के मुताबिक, ”पार्टी की केंद्रीय अनुशासन समिति की अनुशंसा पर राहुल गांधी ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से अय्यर का निलंबन तत्काल प्रभाव से रद्द करने को मंजूरी प्रदान की.”

दरअसल, अय्यर ने पिछले साल दिसंबर में गुजरात में चुनाव से चंद दिनों पहले प्रधानमंत्री के बारे में विवादित टिप्पणी की थी जिसे खुद मोदी और भाजपा ने चुनावी सभाओं में जोर-शोर से उठाया था. राहुल गांधी और पार्टी ने अय्यर की टिप्पणी को खारिज करते हुए उन्हें पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया था.

क्या था विवाद ?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में आंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का उद्घाटन किया था. इस मौके पर बिना नाम लिए पीएम मोदी ने नेहरु-गांधी परिवार पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा, ‘’एक परिवार को आगे ले जाने के लिए राष्ट्र निर्माण में बाबा साहेब के योगदान को दबाया गया.’’ साथ ही पीएम मोदी ने राहुल पर भी तंज कसा और कहा, ”पहले पार्टियां बाबा साहेब के नाम पर वोट मांगती थीं, अब बाबा भोलेनाथ याद आते हैं.”

पीएम के इस बयान पर मणिशंकर ने उनको नीच कहा
मणिशंकर अय्यर ने कहा था, ”अंबेडकर जी की जो सबसे बड़ी ख्वाहिश थी उसे साकार करने में एक व्यक्ति का सबसे बड़ा योगदान था और उनका नाम था जवाहर लाल नेहरू. अब इस परिवार के बारे में गंदी बातें कहें और वो भी जबकि अंबेडकर जी याद एक बहुत बड़ी इमारतद का उद्घाटन हो रहा है. मुझे लगता है ये आदमी बहुत नीच किस्म का आदमी है. इसमें कोई सभ्यता नहीं है, ऐसे मौके पर इस प्रकार की राजनीति क्या आवश्यकता है.”

पीएम मोदी ने दिया था जवाब
मणिशंकर के इस बयान पर पीएम मोदी ने सूरत रैली में निशाना साधा था. मणिशंकर अय्यर के बयान पर गुजरात प्रचार के आखिरी दिन सूरत में पीएम मोदी ने जमकर हमला किया. उन्होंने मणिशंकर अय्यर के बयान को गुजरात का अपमान बताया. उन्होंने कहा, “ऊंच-नीच इस देश के संस्कार नहीं हैं, मुगल संस्कार वालों को मेरे जैसे का अच्छा कपड़ा पहनना सहन नहीं होता. मैं भले नीच जाति का हूं लेकिन काम ऊंचे किये हैं.” राहुल गांधी की नाराजगी के बाद मणिशंकर अय्यर ने अपने बयान पर खेद व्यक्त किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *