चक दे इंडिया… एशियाई खेलों में फहरा तिरंगा, भारत को मिला पहला मेडल

स्पोर्टस डेस्क| जकार्ता एशियाई गेम्स से भारतीय टीम के लिए खुशखबरी आ रही है. शूटिंग टीम ने भारत को पदक दिलवाया है. 10 मिटर एयर राइफल मिक्स्ड इवेंट में अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने कांस्य पदक जीता है. इस तरह भारत ने भी पदक तालिका में अपना नाम दर्ज करवा लिया. गोल्ड पर चीनी ताइपे के खिलाड़ियों ने निशाना लगाया. रजत चीन को मिला.

अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने एशियन गेम्स 2018 में भारत का खाता खोल दिया है. इस जोड़ी ने रविवार को 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता. क्वॉलिफिकेशन राउंड में पांचवें स्थान पर रहने वाली चीनी ताइपे की टीम ने गोल्ड मेडल और चीन ने सिल्वर मेडल जीता. यह कुमार के लिए व्यक्तिगत तौर पर भी बड़ी उपलब्धि है. 28 वर्षीय इस निशानेबाज ने 2014 के एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था और 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने निजी रूप से ब्रॉन्ज मेडल जीता था. वहीं चंदेला ने 2014 के कॉमनवेल्थ में कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था.

इस नए इवेंट में भारतीय जोड़ी क्वॉलिफिकेशन राउंड में कोरिया के बाद दूसरे स्थान पर रही थी. क्वॉलिफिकेशन में भारतीय जोड़ी का स्कोर 835.3 रहा था. वहीं कोरियाई जोड़ी ने 836.7 अंक हासिल किए थे. इस साल की शुरुआत में चंदेला और रवि कुमार ने मैक्सिको में आयोजित आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में टीम के रूप में हिस्सा लिया था. इस बीच भारत के लिए 10मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में दिन अच्छा नहीं रहा. मनु भाकर और अभिषेक वर्मा मामूली अंतर से मेडल चूक गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *