करो या मरो के मुकाबले में भारत की पहले बल्लेबाजी, इस युवा खिलाड़ी को मिली है टीम में जगह…

दिल्ली| भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जा रहा है. बता दें कि इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है और टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. पिछले दोनों मुकाबले में हार के मद्देनजर टीम ने तीन महत्वपूर्ण बदलाव किये हैं,जिसमें मुरली विजय,दिनेश कार्तिक  और कुलदीप यादव टीम से बाहर किया गया है.

तीनों के स्थान सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह को टीम में शामिल किया गया है.ज्ञात हो कि ऋषभ पंत इस मैच से टेस्ट में पदार्पण कर रहे हैं. उन्हें कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट कैप दी है. पंत टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले भारत के 291वें खिलाड़ी हैं.वहीं इंग्लैंड की बात करें तो उन्होंने अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है. सैम कुरेन की जगह बेन स्टोक्स वापस आए हैं.

एक मुकाबेली में मिली थी जीत…

इधर यदि इस मैदान में भारत के प्रदर्शन की बात करें तो नॉटिंघम में भारत ने पहली बार टेस्ट मैच 1959 में खेला था.जिसमें उसे पारी और 59 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. भारत इस मैदान पर अभी तक 6 टेस्ट मैच खेल चुका है जिनमें से वह सिर्फ 1 मैच जीत पाया है जबकि 2 मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी. इन दोनों टीमों के बीच अभी तक 3 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे.

गौरतलब है कि ये मुकाबला भारत के लिए करो या मरो का मुकाबला होगा. क्योंकि यदि भारत इस मैच में भी हार जाती है तो उसे इस सीरीज से भी हाथ धोना पड़ेगा. लिहाजा भारतीय टीम की कोशिश होगी कि किसी तरह इस मैच में वापिसी की जाये.

भारत:

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड:

जो रूट (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, केटन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टॉ, जोस बटलर, ओलिवर पोप, आदिल राशिद, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, क्रिस वोक्स, बेन स्टोक्स.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *